Bitcoin kya hai? Bitcoin को ऑनलाइन कैसे खरीदे?

Bitcoin kya hai? Bitcoin को ऑनलाइन कैसे खरीदे?


दोस्तो आज इस आर्टिकल मे हम Crypto Currency के सबसे महंगे Coine के बारे मै जानेंगे और साथ मैं
Bitcoin क्या है? Bitcoin से कैसे कमाए? और बिटकॉइन की प्राइस अभी के समय मैं क्या है और Bitcoine कहा से खरीदे? इन सारे प्रश्न के उत्तर हम जानेंगे।


Crypto Currency



बिटकॉइन की विस्तृत जानकारी


कुछ समय से Digital Currency और Crypto Currency की चर्चा बहोत हो रही है और उसमे भी बिटकॉइन का नाम तो बहोत ही चर्चित हो गया है।
बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे डिजिटल रूप से खरीदा और बेचा जा सकता है। यह एक प्रकार का डिजिटल मुद्रा होता है जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित होता है। यह एक खुली स्रोत टेक्नोलॉजी होती है, जो किसी भी सरकार या संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं होती है।

बिटकॉइन की शुरुआत कब और कैसे हुई थी?

बिटकॉइन की शुरुआत साल 2008 मैं एक अज्ञात व्यक्ति ने की थी रिपोर्ट की माने तो उसका नाम शतोशी नाकामोतो था बिटकॉइन की शुरुआत जब हुई थी तब Bitcoin Price महज $0.0008 थी धीरे धीरे Crypto Market का उपयोग बढ़ता गया और बिटकॉइन की कीमतों मैं भी बढ़ोतरी होती गई साल 2021 मैं बिटकॉइन की कीमत 61,000 US Dollar (48,00,000 लाख) पर पहोंच गई थी और आज के समय मैं Bitcoin Price 28,111 US Dollar(24,00,000 लाख) हो गई है। बिटकॉइन की कीमतों मैं बहोत ज्यादा उतार-चढ़ाव आता है अभी 1 Bitcoin की price 24 लाख की आसपास है।

बिटकॉइन को कैसे खरीदे?

बिटकॉइन को वैसे तो ऑनलाइन खरीदा जा सकता है पर कोई कोई देश में इसे ऑनलाइन भुगतान करने के लिए या किसी चीज को खरीद ने के लिए करेंसी के रूप मैं भी किया जाता है।
Bitcoine को आप WazirX,(अगर आप WazirX पर क्लिक कर के अकाउंट बनाते है तो आपको 100 रूपी के बिटकॉइन फ्री मिलेंगे) CoineDCX, और Binance इन तीन प्लेटफार्म से खरीदा बेचा जा सकता है यानी के इन में Crypto Trading ज्यादा होती है और यह इंडियन एप्लिकेशन है जो की ट्रस्टेबल है। यहां सबसे पहले आपको Account Create करना होगा अकाउंट बनाने के लिए आपको आपकी बेसिक जानकारी देनी होगी जैसे की आपका नाम, मोबाइल नम्बर, कंट्री, पूरा address और ID Proof में आपका PAN CARD, AADHAR CARD, और BANK deatails(fund transfer करने के लिए) देनी होगी उसके बाद आप अपने एप्लीकेशन के वॉलेट मैं फंड ट्रांसफर करेंगे और बाद मै आप BITCOIN Buy कर सकते है साथ मैं आप Etherium, Doge Coine, Cardano, Litecoine, Binance Coine जैसी 100 से ज्यादा Crypto Coins में Trading कर सकते है। जरूरी नहीं है की आपको 1 बिटकॉइन ही खरीदना पड़ेगा आप बिटकॉइन को partly भी खरीद सकते है आप 100 रूपी से भी बिटकॉइन खरीद सकते है आपको खरीदने के समय पर जो बिटकॉइन की price होगी उसके हिसाब से जितने खरीदेंगे उतने Bitcoins आपके एप्लीकेशन के वॉलेट में Buy हो जायेंगे।

क्या Bitcoin में इन्वेस्ट करना Safe है?

सच्चाई बताऊ तो bitcoin में निवेश करना बिलकुल सेफ है लेकिन यहाँ रिस्क बहुत ज्यादा है मतलब ऐसा तो नहीं है की बिटकॉइन भाग जायेगा लेकिन है आपको रिस्क लेना पड़ेगा अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है तो क्योकि क्रिप्टो मार्केट बहुत ज्यादा ऊपर निचे होता है और जिसके वजह से बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है। इसीलिए कहते है क्रिप्टो में उतना ही पैसा लगाना चाहिए जितना खोने पे ज्यादा फर्क न पड़े।

क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है?

अभी तक भारत में बिटकॉइन लीगल या इल्लीगल तो नहीं है लेकिन भारत सरकार बिटकॉइन पे 30% टैक्स लगाने जा रही है जिससे लीगल होने का संभावना बढ़ गया है।

निस्कर्ष:

आपने इस आर्टिकल मैं क्या जाना।

# Digital Currency ya Crypto Currency क्या है?

# Bitcoin क्या है और Bitcoin को कैसे खरीदे?

# Bitcoin की खोज किसने की?

# Bitcoin की price क्या है?

# क्या Bitcoin safe है?

# बिटकॉइन कहा से खरीदे? 

जैसी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिली अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे Faccebook और other platforms पर।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.