Tata group के यह स्टॉक में इन्वेस्ट करना फायदा या नुकसान जाने पूरी जानकारी

TTML(TATA TELESERVICES MAHARASHTRA LTD) मे इन्वेस्ट करना फायदा या नुकसान?


नमस्ते दोस्तो आज के इस आर्टिकल मैं हम जानेंगे TTML(Tata Teleservices Maharashtra Ltd) company के स्टॉक के बारे में और साथ मैं यह सभी बाते भी जानेंगे की TTML स्टॉक का भविष्य क्या है और क्या TTML(tata teleservices share) Stock मे Invest करना फायदे का सौदा है या नुकसान? आपको बतादे की टीटीएमएल कंपनी टाटा ग्रुप की है।

Creative Kalps


जानिए टाटा ग्रुप के बारे मैं।


दोस्तो टाटा ग्रुप इंडिया के जानेमाने बिजनेसमैन रतन टाटा का है और TATA Group बहोत ही बड़ा ग्रुप है और आप नही जानते होगे की टाटा ग्रुप की कितनी कंपनिया है? तो आपको बता दे की टाटा समूह कि कुल 96 कम्पनियां 7 अलग अलग व्यवसायिक क्षेत्रों में सक्रिय हैं। इन 96 में से केवल 28 publicly listed कम्पनियाँ हैं। टाटा ग्रुप 6 महाद्वीपों के 40 से भी अधिक देशों में सक्रिय है। टाटा समूह दुनिया के 140 से भी अधिक देशों को उत्पाद व सेवाएँ निर्यात करता है।
TATA Group की टॉप कंपनियां में TCS(TATA CONSULTANCY LTD), TATA POWER, TATA MOTORS, TATA CHEMICAL LTD , TATA CONSUMER, TITAN LTD COMPANY जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया शामिल हे।

यह भी पढ़े:

टीटीएमएल कंपनी क्या काम करती है?

दोस्तो TTML (Tata Teleservices Maharashtra Ltd) कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में काम करती है। यह कंपनी लोगों को Tata Internet, Tata Cloud Security, IOT, जैसी सर्विस दे रही है। टाटा कंपनी का यह बिजनेस टेलीकॉम से जुड़ा हुआ है इसीलिए सभी निवेशक इसमें निवेश करना चाहते हैं।

TTML(Tata Teleservices Maharashtra Ltd) मे Investment करना फायदा या नुकसान?


टीटीएमएल के स्टॉक पर 2 साल पहले जिस निवेशक ने दांव लगा कर अब तक विश्वास बनाए रखा होगा उन्हें करीब 400 प्रतिशत का रिटर्न मिल गया होगा। निवेशकों के लिहाज से अच्छी बात यह है कि कंपनी के शेयरों में पिछले 3 साल के दौरान 3111 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। शेयर बाजार में टाटा ग्रुप के इस मल्टीबैगर स्टॉक का 52 वीक हाई 210 रुपये और 52 वीक लो 49.80 रुपये प्रति शेयर है। टीटीएमएल का मार्केट कैप 12,554.55 करोड़ रुपये का है। इस से यह साबित होता है की TTML Stock ने अभी तक निवेशकों को मालामाल कर दिया है पर अब आगे क्या होगा यह नहीं पता है क्यों की कुछ रिपोर्टों की माने तो TTML कंपनी अभी के समय मे दिसंबर तिमाही में TTML को बड़ा नुकसान हुआ है। कंपनी का नुकसान 279.79 करोड़ रुपये है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी का नुकसान 302.30 करोड़ रुपये था। मतलब की यह कंपनी अभी घाटे मे चल रही है और आगे इसके भविष्य का कोई सचोट निदान नहीं है इसलिए टीटीएमएल मे Long Term Investment करना कुछ हद तक नुकसान कहा जायेगा लेकिन यह बात पूरी तरह सच भी नही है क्योंकि टीटीएमएल टाटा ग्रुप की कंपनी हे तो आगे के समय में अगर कंपनी अपना पूरा Dept समेट कर अपनी नई उचायिया भी हासिल कर सकती है।

आपको बता दें कि TTML के शेयर ने 7 अप्रैल 2022 को 210 रुपये के 52 हफ्ते के हाई को टच किया था। इसका All Time High प्राइस 290 रुपये है। इसे कंपनी के शेयर ने पिछले साल जनवरी में टच किया था।

3 साल में कितना रिटर्न


इस शेयर ने तीन साल की अवधि में सेंसेक्स के मुकाबले निवेशकों को 2788 प्रतिशत का मल्टीगबैगर रिटर्न दिया है। वहीं, दो साल में 312 प्रतिशत का पॉजिटिव रिटर्न मिला है। हालांकि एक साल की अवधि में निवेशक को 68.48 प्रतिशत जबकि 6 महीने में 49 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है। इसी तरह, तीन महीने में शेयर में 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। साल-दर दिन आधार पर शेयर 44 प्रतिशत तक लुढ़क चुका है और अभी के समय मे TTML share ki price 2023 मे 64.15 है और पिछले कुछ दिनों में TTML मे UPPER CIRCUIT लगा हुआ है।

Note: यह जानकारी केवल अभ्यास के उद्देश्य से दी गई है share market बहोत ही रिस्की है कृपया इसमे इन्वेस्ट करने से पहले एकबार खुद अपना रिसर्च करले या किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इन्वेस्ट करे ब्लॉग के ऑथर किसी भी प्रकार की होने वाली नुकसान के जिम्मेदार नहीं है।

निस्कर्ष:
इस आर्टिकल मैं आपको नीचे दी गई जानकारी प्राप्त हुई है।

# TTML (TATA TELESERVICES                   MAHARASHTRA LTD) मे इन्वेस्ट करना         फायदा है या नुकसान?
# TATA Groups किसका हे? 
# Tata group में कितनी कंपनी है ?
# TTML share का टारगेट 2025 तक क्या है?
# TTML कंपनी क्या काम करती है?
# टीटीएमएल ने अब तक कितना रिटर्न दिया है?
# TTML का भविष्य क्या है?
# टीटीएमएल लीटेस्ट न्यूज
# Tata group ke CEO कोन हे?

यह भी पढ़े





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.