यहां से खरीदे 99.99% शुद्ध सोना सिर्फ 1 रुपए में । Digital gold


सिर्फ एक रुपए से करे Digital Gold में Investment


नमस्ते दोस्तो मेरा नाम हे कल्पेश हमारे ब्लॉग creative kalps में आपका हार्दिक स्वागत हे। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे के digital gold क्या है? और डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे? Digital gold lene ke kya benifits he?

Digital gold क्या है?


दोस्तो डिजिटल गोल्ड एक तरीके से आपको online gold के रूप में किसी platform के application wallet में मिलेगा जिसे आप फिजिकली यूज नहीं कर सकते हे लेकिन उसे आप online purchase कर के wallet में जमा रख सकते हे और जब gold price बढ़ जाए तो उसे आप sell कर सकते हे इसे एक तरीके से digital investment या online investment भी कह सकते हे। और सबसे अच्छी बात यह हे की हम जो gold online buy या online sell करते है वो एकदम safe होता हे डिजिटल गोल्ड सेफ इन्वेस्टमेंट माना जाता है। उसके अलावा आप बैंक में जाकर भी गोल्ड खरीद सकते है जिसे sovereign gold bond कहते हे



Digital gold



डिजिटल सोना कैसे खरीद सकते है?


Digital gold में investment करना बहोत हीं सरल हे डिजिटल गोल्ड को आप मिनिमम 1 रुपया से लेकर आप जितने मूल्य का खरीदना चाहते हो खरीद सकते हे और आप डिजिटल गोल्ड को खरीदने के बाद उसे फिजिकल रूप में भी अपने घर डिलीवर करवा सकते हो पर उसके लिए आपको कमसेकम आधे ग्राम का डिजिटल सोना खरीदना होगा तभी आपके घर डिलीवर हो सकेगा और साथ में आपको घर पर डिलीवर करने के और अन्य charges भी लगेंगे जो हम आगे जानेंगे  डिजिटल गोल्ड को आप paytm, phonepe, amazon pay और google pay से खरीद सकते है उसके अलावा आप डिजिटल सोना इन 3 बड़ी कंपनी के जरिए बेचा जाता है MMTC-PAMP, SafeGold, Augmont. और paytm, अमेजोन पे और गूगल पे ने इन गोल्ड कंपनी के साथ tie-up किया हुआ है और इसी तरह की कई अन्य संस्थाओं की वेबसाइटों से भी डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है।
डिजिटल सोना खरीद ने के लिए जिस प्लेटफार्म से आप खरीदी कर रहे है वहा आपको KYC Process करना होगा उसके बाद आपको जितने अमाउंट का सोना खरीदना हे आप खरीद के इन्वेस्ट कर सकते हे यह 99.99% pure gold मिलेगा जो आपने जहा से खरीदा है उस प्लेटफार्म के wallet में जमा होगा आप उसके दाम भी हर रोज चेक कर सकते हे अगर आपको उस सोने को बेचना हे तो आप किसी भी वक्त किसी भी समय सिर्फ एक क्लिक में ही बेच सकते हे और उसका पैसा अपने अकाउंट मे आपको 24 घंटो के अंदर आपके linked bank account में transfer हो जायेगा।

यहां से आप गोल्ड इन्वेस्टमेंट कर सकते है यह 3 कम्पनी इंडिया की सबसे बड़ी और पुरानी डिजिटल गोल्ड की कंपनी हे।

क्या डिजिटल गोल्ड में निवेश करना अच्छा है?


क्या डिजिटल गोल्ड में निवेश करना सेफ हे? इस बात के उत्तर में हम यही सलाह देते है की डिजिटल गोल्ड में निवेश करना बिलकुल safe है क्यों की डिजिटल सोना हमारे फिजिकल सोने के जैसे साथ में नहीं रखते हे इसलिए इसे न तो चोरी होने का डर हे या ना तो खोने का डर हे यह एक वॉलेट में डिजिटल रूप में safe रहेगा और इसकी सारी जिम्मेदारी उस संस्था की या उस प्लेटफार्म की रहेगी जहा से आपने खरीदा होगा

 

Digital gold में टैक्स और चार्जेस कैसे लगते है?

जिस तरह mutual fund और physical gold में long term capital gain tax लगता है उसी तरह डिजिटल गोल्ड में भी 20% के हिसाब से tax, cess, और surcharge लगता हे वही अगर आप 3 साल से कम समय में hold करके बेच देंगे तो कोई टैक्स नहीं लगेगा पर आप जिस प्लेटफार्म से खरीद रहे हे उसे maintenance charge और insurance cover charge देना पड़ता है यह चार्ज सभी प्लेटफार्म का अलग अलग होता हे तो एकबार खरीदने से पहले उस प्लेटफार्म के charges देखकर खरीदे।


डिजिटल गोल्ड कितना safe है?


वैसे तो डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट safe माना जाता है पर अभी तक सरकार ने इसके लिए कोई आधिकारिक दौर पर कोई रेगुलेटरी नही नियुक्त की है अगर हम दूसरे इन्वेस्टमेंट सोर्स की बात करे जैसे की म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट की बात करे तो उनकी सिक्योरिटी के लिए SEBI (Securities and Exchange Board of India) को नियुक्त किया है जो ragulatry हे वैसे ही बैंक से जुड़ी समस्याओं के लिए RBI (Reserve Bank of India) को नियुक्त किया है पर अगर Digital gold investment की बात करे तो उसके लिए अभी तक सरकार ने कोई ragulatory नियुक्त नहीं की है इसलिए इसकी सारी जिम्मेदारी अपने जीस प्लेटफार्म से खरीदा हे उसकी होगी। 

अब मान लीजिए किसी वजह से इन सारे tie-up platform फ्रॉड करती है तो क्या होगा?

हमने आपको ऊपर बताया उसी तरह अगर आपने गोल्ड खरीदा और वो कंपनी या प्लेटफार्म fraud करके भाग जाती है तो उसके लिए सरकार ने तो कोई रेगुलेटरी नही बनाई है पर जब आप गोल्ड खरीदे हे उसके साथ आपको इंश्योरेंस कवर के पैसे भी साथ में देनें पड़ते हे और उसी इंश्योरेंस की वजह से ऊपर हमने 3 कंपनी बताई उनमें से जिस कंपनी का गोल्ड खरीदा होगा वो कंपनी MMTC-PAMP, SafeGold, Augmont उसकी जिमेदारी होगी क्योंकि गोल्ड खरीदते समय आपके पास से insuarace का पैसा ले लेती है मतलब गोल्ड का इंश्योरेंस भी आ जाता है और आपके गोल्ड के पैसे insuarance के नियमानुसार वापस मिल जायेंगे।
इसलिए डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले इन 3 कंपनी के Rules & Regulations अच्छी तरह से पढ़ ले।

डिजिटल सोना खरीदने और बेचने की कीमत में अंतर क्यों होता है?

डिजिटल सोने के खरीदने और बेचने की कीमत में अंतर इसलिए है क्योंकि आपको ऊपर बताया उसी तरह डिजिटल सोने की खरीदी पर 3% GST लगता हे और अन्य charges और insuarcne की लागत भी इसमें जुड़ी हुई होती है ऊपर से हर रोज उसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी रहता है जो global market पर निर्भर करता है और यही कारण है कि सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने की लागत में 8-10% का अंतर होता है।
नोट: यह आर्टिकल में सिर्फ आपको अभ्यास हेतु जानकारी दी गई हे कृपया digital gold या digital gold investment करने से पहले अपने finacial adviser की सलाह एक बार जरूर ले क्युकी डिजिटल गोल्ड की कीमतों में उतार चढाव बहोत होता है।

निष्कर्ष:
आशा करता हु इस आर्टिकल से आपको डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट की सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर कोई सुझाव देना चाहते हे तो कृपया कॉमेंट में जरूर लिखे, इस आर्टिकल से आपको नीचे दी गई सारी क्वेरी सॉल्व हुई हे।

* डिजिटल गोल्ड क्या है?
* डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट कैसे करे?
* डिजिटल गोल्ड खरीदने से क्या फायदा है?
* डिजिटल गोल्ड मिनिमम कितने पैसे से खरीद सकते है
* क्या डिजिटल गोल्ड खरीदना सेफ है?
* डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन कैसे खरीदे?
* इंडिया की 3 बड़ी डिजिटल गोल्ड की कंपनी
* sovereign gold bond
* Digital gold charges 
* Digital gold की app












कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.