ChatGpt क्या है? । Chat GPT को यूज कैसे करे | How to use chatgpt?

ChatGPT क्या है? । ChatGPT को यूज कैसे करे | How to use ChatGPT?


नमस्ते दोस्तो मेरा नाम हे कल्पेश आज हम इस आर्टिकल मैं chatGPT के बारे मैं पूरा जानेंगे क्या है chatgpt के फाउंडर कोन है और इसे यूज कैसे करना है पूरी जानकारी हम जानेंगे।

दरअसल दोस्तो ChatGPT एक AI मॉडल है जो बहोत ही उपयोगी और सहायक है जो अनेक प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने मैं सक्षम है आइए जानते है ChatGPT को कैसे उपयोग करते है।



 ChatGPT एक बहुत उपयोगी और सहायक AI मॉडल है जो अनेक प्रकार के प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम है। आप ChatGPT को इस तरह से उपयोग कर सकते हैं।

किसी भी प्रश्न का जवाब प्राप्त करने के लिए ChatGPT को अपना प्रश्न लिखें। यदि ChatGPT आपके प्रश्न के लिए उपयुक्त जवाब नहीं दे सकता है, तो वह आपको उस प्रश्न के संबंध में अधिक जानकारी या संबंधित स्रोतों की सुझाव देगा।

ChatGPT को भाषा का उपयोग करके पूछे गए प्रश्नों का जवाब देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपनी प्राथमिक भाषा में प्रश्न पूछ सकते हैं और ChatGPT आपको उसी भाषा में जवाब देगा।

ChatGPT का उपयोग जानकारी के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपको किसी विषय पर अधिक जानकारी चाहिए, तो आप ChatGPT से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं और वह आपको उस विषय से संबंधित जानकारी देगा।

आप ChatGPT का उपयोग विभिन्न विषयों पर बातचीत के लिए भी कर सकते हैं। चैटबॉट के माध्यम से आप अन्य किसी भी विषय पर जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसके लिए अलग अलग कैटेगरी दी गई है।
ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो एक सर्च इंजिन की तरह काम करता है।
ChatGPT को 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था इस की खोज अमेरिका मैं की गई थी और इसके सीईओ का नाम है sam altman हैं इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.chat.openai.com है।

Creative Kalps

चैट जीपीटी फुल फॉर्म

ChatGPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर) है।
Creative Kalps



ChatGPT कैसे Download करे?

ChatGPT को Download नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एक ऑनलाइन भाषा मॉडल है और इसे OpenAI द्वार उत्थान किया गया है। आप किसी भी वेब ब्राउजर के माध्यम से ChatGPT से बात कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी तरह का कोई सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

ChatGPT को अपने वेब ब्राउजर के अंदर ओपन करने के लिए आप OpenAI की वेबसाइट पर जाएं, फिर ChatGPT के किसी भी थर्ड पार्टी इम्प्लीमेंटेशन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। OpenAI की वेबसाइट पर जाने के लिए आप “https://www.openai.com/” यूआरएल को अपने ब्राउजर में ओपन करें, और फिर ChatGPT से अपनी क्वेरीज पूछ सकते हैं।

Chat GPT कैसे Use करे? 

क्या आप भी Chat GPT का इस्तेमाल करना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आपको Chat GPT Kaise Use Kare इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त होनी जरूरी है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Chat GPT यूज करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी प्रक्रिया के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है…

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर को खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके बाद आपको www.chat.openai.com वेबसाइट को खोलने की आवश्यकता होगी। 
  3. फिर आपको इसके Home Page पर Sign Up और Log in का दो विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसमें Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  4. उसके बाद आपको जीमेल का उपयोग करके अपना अकाउंट बना लेना है। इसके लिए कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनाने के लिए ऊपर में नाम पर क्लिक करना है।
  6. फिर कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करके आपको कंटिन्यू का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
इस तरह आपका अकाउंट बनते ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
Creative Kalps

निष्कर्ष 
उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Chat GPT Kya Hai और कैसे काम करता है का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ChatGPT क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। धन्यवाद


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.