WhatsApp के डिलीट हुए मेसेज को ऐसे करे रिस्टोर | how to Restore WhatsApp chat?

WhatsApp के डिलीट हुए मेसेज को ऐसे करे रिस्टोर | how to Restore WhatsApp chat?

Creative Kalps

नमस्ते दोस्तो WhatsApp आज के जमाने का एक बहोत ही उपयोगी एप्लीकेशन हो गया है और इसे सभी लोग उपयोग करते है पर कई बार हमारी गलती से या किसी और से हमारे मैसेज डिलीट हो जाते है और कई बार ऐसा होता है की डिलीट हो गए मैसेज हमारे लिए बहोत जरूरी होते हे की उसे वापस लेना जरूरी हो जाता है पर डिलीट हुए मैसेज को वापस लाना हमे नही आता और हम निराश हो जाते है कई बार हमारे बहोत खास डॉक्यूमेंट्स होते है और वो डिलेट हो जाते है जिसे वापस लाना हमारे लिए नामुमकिन हो जाता है। 

Creative Kalps

ज के इस आर्टिकल मैं हम वही जानेंगे दोस्तो के हमारे व्हाट्सएप डिलीट हुए मैसेज को हमारे फोन मैं रिस्टोर केसे करे। इस के लिए दो आसान तरीका है जिसे इस्तेमाल कर के आप अपने डिलीट हुए मैसेज वापस ला सकेंगे।

WhatsApp में डिलीट हो गए मैसेज को दो तरीकों से रिस्टोर किया जा सकता है:

पहला तरीका :

WhatsApp चैट रिस्टोरेशन से डिलीट हुए मैसेज को रिस्टोर करना:

अपने फोन के फाइल मैनेजर को खोलें और WhatsApp > Databases फोल्डर में जाएं।

फ़ोल्डर में, आपको कई फ़ाइलें दिखाई देंगी जो कि मैसेज संग्रहित करती हैं। सबसे नई फ़ाइल का नाम msgstore.db.crypt12 हो सकता है।

इस फ़ाइल को किसी दूसरे फ़ोल्डर में कॉपी करें और उसका नाम बदल दें, जैसे msgstore_backup.db.crypt12 या कुछ और।

WhatsApp को अनइंस्टॉल करें और फिर से इंस्टॉल करें।

नए इंस्टॉल किए गए WhatsApp के दौरान, "Restore" का विकल्प दिखाई देगा। इसे चुनें और उस फ़ाइल का नाम दर्ज करें जो आपने कॉपी और नाम बदला था।

आपके WhatsApp चैट का रीस्टोर हो जाएगा और आप अपने डिलीट हुए मैसेज देख सकते हैं।

Creative Kalps


WhatsApp में डिलीट हो गए मैसेज को दो तरीकों से रिस्टोर किया जा सकता है:

Creative Kalps


दूसरा तरीका :

गूगल ड्राइव से ऐसे करें बैकअप

गूगल ड्राइव से डिलीट किए गए व्हाट्सएप चैट मैसेज को रिकवर करने के लिए आपको उसी फोन नंबर और गूगल अकाउंट का उपयोग करना है, जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया गया था। सबसे पहले अपने एंड्रॉयड डिवाइस से व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करें और फिर से इंस्टॉल करें। अब एप खोलें और साइन इन करने के लिए अपना रजिस्टर्ड व्हाट्सएप नंबर दर्ज करें। वेरिफिकेशन के लिए उसी नंबर पर प्राप्त ओटीपी टाइप करें।

वेरिफिकेशन के बाद, आपको गूगल ड्राइव से अपने चैट बैकअप को रिकवर करने का ऑप्शन मिलेगा। चैट रिस्टोर करने के लिए रिस्टोर पर टैप करें। इनिशियलाइजेशन पूरा होने के बाद अपने सभी चैट्स को सर्च के लिए नेक्स्ट पर टैप करें। अब आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स को व्हाट्सएप बैकग्राउंड में डाउनलोड कर देगा।

दोस्तो आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे ब्लॉग को फॉलो जरूर करे। धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.